Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

INTERNET BANKING SECURITY TIPS In Hindi (इंटरनेट बैंकिंग के समय कौन कौन सी सावधानियां रखनी चाहिए?)

INTERNET BANKING SECURITY TIPS In Hindi (इंटरनेट बैंकिंग के समय कौन कौन सी सावधानियां रखनी चाहिए?)

 INTERNET BANKING SECURITY TIPS in Hindi (इंटरनेट बैंकिंग के समय कौन कौन सी सावधानियां रखनी चाहिए?)

इंटरनेट बैंकिंग के दौरान, आप इन 8 चीजों की कभी परवाह नहीं करेंगे, आपको कभी नुकसान नहीं होगा: आज के समय में, ऑनलाइन शॉपिंग, इंटरनेट बैंकिंग और डिजिटल वॉलेट का उपयोग करके भुगतान करना बहुत आसान हो गया है। हालांकि, इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि इसका इस्तेमाल करना जितना आसान है, यह उतना ही असुरक्षित भी है। ऑनलाइन धोखाधड़ी की बढ़ती घटना भी इसका प्रमाण है। हालांकि, अगर आप थोड़ा ध्यान रखते हैं, तो आप इस तरह के इंटरनेट फ्रॉड से खुद को बचा सकते हैं। हम अपनी खबर के माध्यम से आपको बता रहे हैं कि 8 खास बातों या इंटरनेट बैंकिंग सिक्योरिटी टिप्स का ध्यान रखकर आप खुद को नुकसान से बचा सकते हैं।

बैंक खाते को सुरक्षित रखने के लिए ध्यान रखें:  नेट बैंकिंग में केवल दो चीजें महत्वपूर्ण हैं। एक आपकी उपयोगकर्ता आईडी है और दूसरा आपका पासवर्ड है। आपको इन दोनों चीजों के बारे में सावधान रहना चाहिए। खासकर अपने पासवर्ड के साथ। कोशिश करें कि इसे सभी के साथ साझा न करें और इसे गुप्त रखें। इसके अलावा एक निश्चित समय पर अपना पासवर्ड बदलते रहने की कोशिश करें।

सभी के सिस्टम से नेटबैंकिंग से बचें:  आमतौर पर लोग नेटबैंकिंग के दौरान समझदारी नहीं दिखाते हैं और किसी के सिस्टम से अपना नेट बैंकिंग लॉग इन करते हैं। ऐसा करना आपके लिए हानिकारक भी हो सकता है। आपको हमेशा अपने घर के सिस्टम से नेटबैंकिंग करनी चाहिए। आपको ऑफिस या साइबर कैफे सिस्टम से नेट बैंकिंग करने से बचना चाहिए। हैकर्स यूआरएल लिंक के जरिए अकाउंट हैक कर सकते हैं।

लालच से भरे मेल से सावधान रहें:  लोग अक्सर बड़ी लॉटरी की तरह मेल प्राप्त करते रहते हैं, जिसमें आपसे खाता संख्या पूछी जाती है। आपको इनसे सावधान रहना चाहिए, उन्हें फिशिंग मेल कहा जाता है। ऐसे किसी भी मेल का जवाब न देने की कोशिश करें जिसमें नेट बैंकिंग की जानकारी, पासवर्ड या जन्मतिथि और माता का मध्य नाम जैसी जानकारी आपसे मांगी जा रही है।

नेटबैंकिंग के दौरान आपकी सीमा ज्ञात होनी चाहिए:  यदि आप नेटबैंकिंग का उपयोग करते हैं, तो आपको नेट बैंकिंग खाते में राशि और लेनदेन पर एक निश्चित सीमा निर्धारित करनी चाहिए। साथ ही, यदि आप किसी को पैसा ट्रांसफर कर रहे हैं, तो यह भी ध्यान में रखा जाना चाहिए कि आपने खाता संख्या सही दर्ज की है। ऐसा नहीं होने की स्थिति में, यदि आप गलत व्यक्ति को धन हस्तांतरित करते हैं तो वे कभी भी आपके पास वापस नहीं आएंगे। इसमें आपकी गलती मानी जाएगी।

बैंकिंग अलर्ट के साथ खुद को अलर्ट रखें:  नेट बैंकिंग के दौरान खुद को बचाने के लिए बैंकिंग अलर्ट एक शानदार तरीका है। लेन-देन संबंधी अलर्ट के लिए अपना मोबाइल नंबर और ईमेल पता पंजीकृत करने का प्रयास करें। साथ ही हर जानकारी को बैंक को अपडेट करते रहें।

मजबूत पासवर्ड सुरक्षा की गारंटी:  नेट बैंकिंग के दौरान आसान पासवर्ड रखना घातक हो सकता है क्योंकि हैकर्स के लिए ऐसे पासवर्ड को क्रैक करना आसान होता है। अपने पासवर्ड को थोड़ा मजबूत रखने की कोशिश करें। पासवर्ड बनाने के लिए कभी भी अपने व्यक्तिगत विवरण का उपयोग न करें। इसके अलावा, हर एक महीने में पासवर्ड बदलें।

सिस्टम में मजबूत एंटी वायरस रखना चाहिए (डेस्कटॉप / लैपटॉप):  अपने सिस्टम में मजबूत एंटी वायरस रखने की  कोशिश करें  । ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हैकर्स आमतौर पर बिना एंटी-वायरस वाले समान सिस्टम को लक्षित करते हैं। मछली पकड़ने से बचने के लिए आपको यह काम करना चाहिए।

ओटीपी कोड का उपयोग करना बेहतर:  आपको वित्तीय लेनदेन के दौरान ओटीपी कोड का उपयोग करना चाहिए। जब भी आप ऐसा भुगतान करते हैं, तो आपके मोबाइल पर एक ओटीपी कोड आता है। यह कोड बैंकों द्वारा भेजा जाता है और केवल 15 मिनट के लिए वैध होता है। यह आपके लेनदेन को सुरक्षित बनाता है।

सुरक्षित ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग के लिए पाँच युक्तियाँ

इंटरनेट बैंकिंग सुरक्षा युक्तियाँ
इंटरनेट बैंकिंग सुरक्षा युक्तियाँ Image Source MoneyPip
  • अपना पासवर्ड नियमित रूप से बदलें
  • अपने बैंक स्टेटमेंट की नियमित जांच करें
  • अपने कंप्यूटर में लाइसेंस प्राप्त एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें
  • उपयोग न करने पर अपने इंटरनेट को डिस्कनेक्ट करें
  • कभी भी पब्लिक प्लेस फ्री वाईफाई का इस्तेमाल न करें
  • मजबूत पासवर्ड बनाएं और उन्हें नियमित रूप से बदलें
  • ऑनलाइन बैंकिंग करते समय सुरक्षित स्थान / साइटों / नेटवर्क का उपयोग करें
  • हमेशा लॉग आउट करें
  • बहु-कारक प्रमाणीकरण सक्षम करें
  • ईमेल स्कैम से सावधान रहें
  • केवल आधिकारिक बैंकिंग ऐप का उपयोग करें

इस वेबसाइट पर आने के लिए धन्यवाद   आप नीचे टिप्पणी कर सकते हैं, आप Google समाचार पर इस प्रकार की उपयोगी जानकारी को नवीनतम अपडेट करना चाहते हैं   

Post a Comment

0 Comments